Thursday 2 November 2017

वजन घटाने के लिए सिर्फ.....पक्का इरादा

Easy ways to weight loss naturally - Fitness Tips in Hindi
अक्सर हम सभी के मन में सवाल उठता है कि खाने की तलब को कैसे कंट्रोल किया जाए। या फिर यह कैसे मुमकिन है कि हम पसंद का खाएं और फिर भी वजन न बढे। आपके इन सवालों का जवाब हमारे पास है। बस आपको 5 नियमों का पालन करना होगा। इनमें तीन बातें खासतौर पर अहम हैं- एटिट्यूड, प्लानिंग और पक्का इरादा।

खाने खाते समय टीवी से दूर रहें
खाना, पीना, झपकी लेना और चैनल बदलते रहना, अगर आपका ज्यादा वक्त इन सब कामों में बीतता है तो आपका वजन बढना तय है। सबसे पहले अपने लिए हेल्थी और हल्का खाना चुनें, फिर प्लेट में उतना ही रखें, जितना आपके लिए जरूरी हो। इस बात का पूरा ध्यान रखें कि आप क्या और कितना खा रहे हैं।

कई बार खाएं, कम खाएं
दिन में 6 से 8 बार थोडा-थोडा खाएं। ध्यान रहे कि आपके शरीर को एनर्जी और मेटाबॉलिजम के लिए एक बार में कुछ ही कैलरी की जरूरत होती है। एक बार ज्यादा खाने से शरीर के पाचन-तंत्र पर फालतू जोर पडता है और बची हुई कैलरी फैट के रूप में शरीर में जमा हो जाती हैं। fitness tips in hindi

दूसरों के साथ शेयर करें
अपना खाना दूसरों के साथ शेयर करना अच्छा आइडिया है। इससे आपकी जुबान को बेहतर स्वाद मिलता है लेकिन खाने का आपका हिस्सा कम हो जाता है, जिससे शरीर में जानेवाली कैलरी घट जाती हैं। यानी आप आप मनपसंद खाना खाकर भी फिट रह सकते हैं, बस मात्रा का ध्यान रखें।

अपने इरादों पर डाटें रहें
यह सच है कि पक्के-से-पक्के इरादे वाला शख्स भी बीच-बीच में ट्रैक से उतर जाता है यानी कुछ छूट ले लेता है। लेकिन ध्यान रखें कि सबसे अहम आखिरी मकसद है। ऐसे में बेहतर है कि जितना जल्दी हो सके, आप ट्रैक पर लौट आएं। यह न सोचें कि एक बार नियम टूट गया तो अब कुछ नहीं हो सकता।

एक्सरसाइज
अपने रोजाना के शेड्यूल में एक्सरसाइज को शामिल करें। कसरत को अपनी रोजाना की जिंदगी का अहम हिस्सा बनाएं। इसके बारे में लिखकर रखें ताकि आप वर्कआउट शेड्यूल के साथ अपना अपॉइंटमेंट न भूलें।

fitness news in hindi, health and fitness news in hindi, lifestyle news in hindi

No comments:

Post a Comment