Friday 16 June 2017

हैप्पी बर्थ डे मिथुन दा...

मुम्बई। बॉलीवुड के पहले डांसिंग स्‍टार के रूप में जान जाने वाले मशहूर अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती का जन्म 16 जून, 1950 को कोलकता शहर में हुआ था। माना जाता है कि जुडो कराटे से मिलता जुलता एक्शन हिन्दी फिल्मों में मिथुन चक्रवर्ती ही लेकर आए थे। मिथुन ने कोलकाता से बी.एस.सी. की परीक्षा पास कर पुणे फिल्म इंस्टीट्‌यूट से एक्टिंग की डिग्री ली।

जिसके बाद उन्होने अपना फिल्मी केरियर शुरू कर दिया। सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार हासिल करने के लिए कलाकारों को जहां कई वर्षों का समय लग जाता है, वहीं मिथुन चक्रवर्ती उन चंद अभिनेताओं में शामिल हैं, जिन्हें अपनी पहली ही फिल्म के लिए ये पुरस्कार हासिल हुआ। शानदार लुक, आवाज और युवाओं को लुभाने वाले शरीर के सहारे वो बॉलीवुड में कम समय में ही अपनी पहचान बनाने में सफल हुए। मिथुन ने अपने डांसिंग स्टाइल से रातोंरात इतनी प्रसिद्धी पाली थी कि वो युवा दिलों की चाहत बन गए। मिथुन ने अपनी सह अभिनेत्री योगिता बाली से शादी की और वर्तमान में वह तीन बेटे और एक बेटी के पिता हैं।

फिल्मी केरियर की शुरूआत से ही शानदार फिल्मे देने वाले मिथुन अस्सी के दशक तक निर्माताओं की पहली पसंद बन गए। अस्सी के दशक में मिथुन को कम बजच की फिल्मों के बहुत सारे ऑफर मिले जिनको लेकर उन्हे गरीबो का अमिताभ भी कहा गया। 90 के दशक के आखिरी वर्षों में उन्होंने फिल्म दुनिया से नाता तोड़़ ऊटी में होटल व्यवसाय शुरू किया लेकिन फिल्मों का मोह उन्हे ज्यादा दिन दूर नहीं रख पाया।

मिथुन का सफल फिल्मी केरियर उनको प्राप्त अवार्ड्स और पुरस्कारों से साफ झसकता है। मिथुन अब तक दो बार फिल्म फेयर पुरस्कार और तीन बार राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित हो चुके हैं।
bollywood news in hindi, entertainment news in hindi, bollywood movie reviews in hindi



No comments:

Post a Comment