Thursday 22 June 2017

कुदरती उपाय: हेयर फॉल से निजात पाएं...

थोडे बहुत बालों का झडना तो प्राकृतिक है और हर किसी के साथ ऐसा होता है। लेकिन जब बालों का झडना लंबे समय तक जारी रहे और झडने वाले बालों की मात्रा भी बढ जाए तो यह परेशानी की बात है। इसके लिए समय रहते जरूरी कदम न उठाया जाए तो पसंदीदा हेयरस्टाइल नहीं बनाया जा सकता। अगर आप भी बालों के गिरने की समस्या से जूझ रही हैं। तो आज से ही देखभाल के लिए अतिरिक्त समय निकालें।
बाल हमेशा साफ रखें। गंदगी और पसीने के कारण डैंड्रफ पैदा हो जाती है। जरूरत से अधिक बालों पर ब्रश न करें। ऐसा करने से वे कमजोर हो जाते हैं।
अधिक चिंता, तनाव और हार्मोंस असंतुलन के कारण भी बाल गिर सकते हैं। बिना डॉक्टरी सलाह के कोई भी दवा अपने आप न लें। कोई जरूरी नहीं है कि जो दवा आपके दोस्त को सूट करती है, वही आपको भी करे।
दिन में कम से कम 8-10 गिलास पानी पिएं। ताजे फलों का जूस पिएं। हफ्ते में एक बार हॉट ऑयल मसाज करें। बालों में 2-3 घंटे के लिए तेल लगा रहने दें ताकि सिर की त्वचा पर जरूरी नमी बरकरार रहे।
पौष्टिक आहार लें, जिसमें मछली और अंडा हो, ताकि आपको प्रोटीन आसानी से मिल सके। अगर आप शाकाहारी हैं तो नारियल पानी और डेयरी प्रोडक्ट्स का अधिक से अधिक इस्तेमाल करें।
लीव इन कंडिशन बालों को उलझने से दूर रखता है। इसे बालों को धोने के बाद लगाएं।
health tips in hindi, home remedies tips in hindi, hair tips in hindi, health news in hindi,   home remedies to stop hair fall

No comments:

Post a Comment