Wednesday 26 July 2017

कारगिल विजय के 18 साल : शहीदों को दी जाएगी श्रद्धांजलि, 3 माह चला था युद्ध

पूरे देश में आज कारगिल विजय दिवस मनाया जा रहा है। आज ही के दिन 26 जुलाई 1999 को भारतीय सेना ने कारगिल में तिरंगा फहराया था, तब से हर साल इस दिन को कारगिल विजय दिवस के तौर पर मनाया जाता है। रक्षा मंत्री अरुण जेटली इस मौके पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इंडिया गेट में सेना के तीनों अंगों के प्रमुख कारगिल जंग में शहीद हुए बहादुर जवानों को अपनी श्रद्धाजलि अर्पित करेंगे। कारगिल के द्रास में सेना के उत्तरी कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल देवराज अनबू के साथ शहीद हुए जवानों के परिवार वालों करगिल के रण बांकुरों को अपना श्रद्धा सुमन अर्पित करेंगे। इस बार 26 जुलाई को 18वां कारगिल विजय दिवस है।

साल 1999 में पाकिस्तानी सेना और कश्मीरी उग्रवादियों ने कारगिल में नियंत्रण रेखा पार कर भारत की सरजमीं पर अपना कब्जा करने की कोशिश की थी। जिसके फलस्वरूप भारत और पाकिस्तान के बीच मई से लेकर जुलाई तक युद्ध चला। 26 जुलाई को भारत ने इस युद्ध में विजय हासिल हुई। लेकिन जीत के साथ इस युद्ध में देश के सैकड़ों जवान के शहीद होने का दर्द भी शामिल था। तब से हर साल 26 जुलाई के दिन कारगिल शहीदों को नमन कर पूरे देश में इस दिन को कारगिल विजय दिवस के रूप में याद किया जाता है और शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाती है।
इस कार्रवाई में भारतीय सेना के 527 जवान शहीद हुए जबकि करीब 1363 घायल हुए थे। वैसे इस लड़ाई में पाकिस्तान मानता है कि उसके करीब 357 सैनिक मारे गए थे लेकिन वास्तव में इस युद्ध में पाकिस्तान के करीब तीन हजार जवान मारे गए थे।

आपको बाद दें कि 11 मई से भारतीय वायुसेना भी इस जंग में शामिल हो गई थी लेकिन उसने कभी एलओसी पार नहीं की। वायुसेना के लड़ाकू विमान मिराज, मिग-21, मिग 27 और हेलीकॉप्टर ने पाकिस्तानी घुसपैठियों की कमर तोड़ दी। करीब 16 हजार से 18 हजार फीट की ऊंचाई पर यह लड़ाई लड़ी गई। करीब तीन महीने तक चला कारगिल युद्ध भारतीय सेना के साहस और ताकत का ऐसा उदाहरण है जिस पर हर हिन्दुस्तानी को गर्व है।
latest hindi news, top hindi news, today's hindi top news, India's top hindi news

No comments:

Post a Comment