Friday 7 July 2017

B.SPECIAL: सुरों के सम्राट कैलाश खेर के बारे में जानते हैं ये रोचक बातें

बचपन में कड़ी मशक्कत के बाद धीरे धीरे अपने संगीत के ज्ञान को बढ़ाते हुए कैलाश खेर ने अपना सुर साधा और दिल्ली में ग्रेजुएशन की पढ़ाई के बाद मुंबई आकर मायानगरी में अपना परचम लहराया। कैलाश खेर एक भारतीय पॉप-रॉक गायक है जिनकी शैली भारतीय लोक संगीत से प्रभावित है। कैलाश खेर ने अबतक 18 भाषाओं में गाने गाया है और 300 से अधिक गीत बॉलीवुड में गाए है। कैलाश खेर का जन्म सन 1973 में कश्मीरी पंडित परिवार में मेरठ उत्तर-प्रदेश में हुआ था। कैलाश ने अपनी जिंदगी के 43 बंसत पूरे कर लिए है। कैलाश को बचपन से ही गाने का शौक था, जब वह महज बारह वर्ष के थे, तभी से उन्होंने शास्त्रीय संगीत की शिक्षा लेनी आरम्भ कर दी थी, उन्होंने संगीत में अपना करियर बनाने के लिए पाकिस्तानी सूफी गायक नुसरत फतेह अली खान से प्रेरणा मिली।
करियर कैलाश खेर को अपनी शुरुआती बॉलीवुड करियर में बेहद संघर्ष करना पड़ना। उन्हें हिंदी सिनेमा में पहचान अक्षय कुमार और प्रियंका चोपड़ा स्टारर फिल्म ‘अंदाज’ से मिली। इस फिल्म में उन्होंने गाने ‘रब्बा इश्क ना होवे’ में आवाज दी, जो उस दौर का सबसे सुपरहिट और चार्टबस्टर गाना साबित हुआ था। इसके बाद उन्होंने फिल्म वैसा भी होता है में ‘अल्ला के बंदे हम’ गाने में आवाज दी, जो उनका अबतक का सबसे प्रसिद्ध और हिट सॉन्ग है। इन दोनों हिट गानों के कैलाश बॉलीवुड के मशहूर गायकों की फेहरिस्त में शामिल हो गए।
कैलाश खेर हिंदी सिनेमा में सूफी गानों के लिए जाने जाते हैं। मल्टीस्टारर फिल्म ‘सलाम—ए—इश्क’ में उन्होंने ‘या रब्बा’ गाने में अपनी आवाज दी। यह गाना उस समय का सबसे हिट गाना साबित हुआ था। उनकी गायकी का परचम सिर्फ हिंदी सिनेमा में ही नहीं बल्कि कन्नड़ और तेलुगू सिनेमा में भी लहरा रहा है।
कैलाश की छोटी बहन नूतन की शादी वाराणसी के विद्यापीठ के रहने वाले नरेन्द्र मिश्र से हुई है। एक बात चीत के दौराने कैलाश की बहन ने बताया था कि, मां-बाप की मौत के बाद परिवार की सारी जिम्मेदारी भैया के ऊपर आ गई। मेरे लिए लड़का उन्होंने ही तलाश किया।
नूतन ने बताया, भैया को मेरे लिए एक ऐसे लड़के की तलाश थी, जो ब्राह्मण परिवार का हो, नशा न करता हो, सात्विक विचारों का हो। क्लब-कल्चर से दूर रहता हो। शादी कैलाश खेर की शादी शीतल खेर से हुई है।
bollywood news in hindi, bollywood latest news in hindi, top news of bollywood, bollywood khabare

No comments:

Post a Comment