Friday 7 July 2017

J&K: राष्ट्रपति ने दी GST आदेश को मंजूरी, आज रात 12 बजे होगा लागू

नई दिल्ली। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने जम्मू-कश्मीर में माल एवं सेवा कर (जीएसटी) कानून लागू करने संबंधी आदेश को मंजूरी दे दी है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक राष्ट्रपति ने राज्य में जीएसटी लागू करने संबंधी आदेश को मंजूरी दे दी है और आगे की कार्यवाही के लिए उसे केंद्रीय मंत्रालय के पास भेज दिया है। जम्मू-कश्मीर में शुक्रवार रात 12 बजे से जीएसटी लागू कर दिया जाएगा।
केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने गुरुवार को कहा था कि जम्मू एवं कश्मीर विधानसभा में जीएसटी विधेयक के पारित होने के साथ ही भारतीय अर्थव्यवस्था के एकीकरण का सपना सच हो गया। जेटली ने इस ‘ऐतिहासिक’ सुधार की कल्पना करने का श्रेय पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार को भी दिया और कहा कि उसे कांग्रेस ने आगे बढ़ाया।

यहां तालकटोरा स्टेडियम में भाजपा के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए जेटली ने कहा था कि वाजपेयी सरकार द्वारा 2003 में गठित समिति ने जीएसटी का विचार पेश किया था और सिफारिश की थी कि सभी करों को मिलाकर एक कर होना चाहिए। जेटली ने कहा था कि इसके बाद जब सरकार बदली तो उसके बाद वित्त मंत्री बने पी चिदंबरम को भी इसमें कुछ अच्छाई दिखाई दी और उन्होंने जीएसटी को लागू करने के लिए 2010 का लक्ष्य रखा, लेकिन वे इस सुधार को ला नहीं सके।
इससे पहले बुधवार को नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस के विरोध प्रदर्शन के बीच जम्मू-कश्मीर विधानसभा में राज्य में जीएसटी के कार्यान्वयन से जुड़े प्रस्ताव को पारित कर दिया गया था। जीएसटी पास करने वाला जम्मू-कश्मीर आखिरी राज्य है। गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर के वित्त मंत्री हसीब द्राबू ने बुधवार को प्रस्ताव पेश किया था, जिसे राष्ट्रपति के आदेश के जरिए पारित किया गया था। आदेश में केंद्र से राज्य के विशेष दर्जे तथा विशेष कराधान शक्तियां की हिफाजत करने को कहा गया था। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति के आदेश के जरिए किसी भी तरह से संविधान के अनुच्छेद 370 से समझौता नहीं किया गया है।
good & services tax, GST, GST news in hindi, hindi news

No comments:

Post a Comment