Thursday 13 July 2017

चीन से टक्कर लेने के मूड में मोदी सरकार, पड़ोसी देशों के साथ सड़क मार्ग पर विचार

केंद्र सरकार सीधे सीधे चीन से लोहा लेने के मूड में है। भारत विदेश नीति को एक तरफ साधने में लगा है, लेकिन पहले पाकिस्तान अब चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। जहां एक तरफ चीन वन रोड ओर एक बेल्ट प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है। तमाम देशों का समर्थन भी इस बाबत वह ले चुका है। लेकिन भारत ने चीन को इसका जवाब देने की ठान ली है।
जानकारी के मुताबिक मोदी कैबिनेट की हुई बैठक में सड़क परियोजनाओं को लेकर कई फैसले लिए है, जिसमें पड़ोसी देशों के साथ विस्तार बढ़ाने की योजना पर काम करने का सोच रही है। जिसके तहत चीन और बांग्लादेश की सीमा पर भी सड़क परियोजना का विस्तार संभव है।मोदी सरकार मणिपुर में सड़क परियोजनाओं को जल्द विस्तार देने वाली है केंद्र सरकार सीधे सीधे चीन से लोहा लेने के मूड में है। भारत विदेश नीति को एक तरफ साधने में लगा है, लेकिन पहले पाकिस्तान अब चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं
केंद्र सरकार ने दोबारा ठंडे पड़े प्रोजेक्ट योजना को रफ्तार देने की योजना बनाई है। जिससे भूटान,नेपाल ,बांग्लादेश और म्यांमार को सड़क परियोजनाओं से जोड़ा जाना है।
वैसे चीन और पाकिस्तान की बढ़ती नजदीकियां भी भारत के लिए सही नहीं है। पाकिस्तान वन रोड वन बेल्ट परियोजना पर चीन के साथ खड़ा है। जो भारत के लिए सही संकेत नहीं है।
top news in hindi, hindi latest news,  latest news on modi, aaj ki taja kahabar

No comments:

Post a Comment