Saturday 8 July 2017

आतंकी बुरहान की बरसी पर घाटी में हाईअलर्ट, नहीं रोकी गई अमरनाथ यात्रा


श्रीनगर। हिजबुल आतंकी बुरहरन वानी की मौत को आज एक वर्ष पूरा हो गया है। बुरहान वानी की बरसी के अवसर पर घाटी में हाई अलर्ट जारी किया गया है। ज्ञातव्य है कि आतंकी बुरहान वानी की मौत के बाद से ही घाटी में तनाव का माहौल बना हुआ है। पिछले वर्ष जब सुरक्षाबलों ने एनकांउटर में बुरहान वानी को मौत के घाट उतार दिया था तो उसके बाद घाटी में हिंसा फैल गई थी। इस हिंसा में करीब 75 लोगों की मौत हो गई थी। आज बुरहान वानी की बरसी के मौके पर तनाव की आशंका के चलते कश्मीर घाटी में अलर्ट जारी किया गया है। घाटी में आज इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगा दी है। वहीं पुलवामा जिले के बुरहान के गृहनगर त्राल में कर्फ्यू लगा दिया गया है।

पुलवामा, कुलगाम, शोपियां और अनंतनाग जिले में कई जगह पर बुरहान के समर्थक सडकों पर उतर आए थे, इसके बाद यहां कफर््यू लगा दिया गया। साथ ही यहां भारी संख्या में पुलिस और सीआपीएफ के जवानों की तैनाती की गई है। इसके अलावा त्राल की तरफ जाने वाली सभी सडकों को भी सील कर दिया गया है। वहीं कुछ संवेदनशील जगहों पर धारा 144 लागू कर दी गई है।

नहीं रोकी गई अमरनाथ यात्रा:
बुरहान वानी की बरसी पर तनाव की आशंका के चलते अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा बढा दी गई है लेकिन यात्रा को रोका नहीं गया है। गौरतलब है कि पहले मीडिया में खबरें आ रही थी कि बुरहान वानी की बरसी पर तनाव की आशंका के चलते एक दिन के लिए अमरनाथ यात्रा रोकी जाएगी।
अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा को बढाते हुए सेंट्रल पैरामिलिट्री फोर्स के 21 हजार जवान और तैनात कर दिए गए हैं। ज्ञातव्य है कि इसमें 40 हजार जवान पहले से ही तैनात हैं। वहीं अमरनाथ यात्रा पर खतरे को देखते हुए सेंट्रल फोर्सेस की 214 कंपनियां भेजी गई हैं।

अलगाववादी नेता नजरबंद:
बुरहान वानी की बरसी के अवसर पर अलगाववादी नेताओं के हंगामे की आशंका के चलते उन्हें पहले ही नजरबंद कर दिया गया। साथ ही घाटी में सुरक्षा व्यवस्था बढा दी गई है। अलगाववादी हुर्रियत नेताओं मीरवाइज उमर फारूक और सैयद अली शाह गिलानी को एहतियातन नजरबंद कर दिया गया है। इसके साथ ही अन्य स्थानीय नेताओं को भी गिरफ्तार किया गया।
latest news in hindi, top news in hindi, India's top news, latest news of India

No comments:

Post a Comment