Friday 11 August 2017

देश के 13वें उपराष्ट्रपति बनें वेंकैया नायडू, राष्ट्रपति कोविंद ने दिलाई शपथ

नई दिल्ली। नवनिर्वाचित एम. वेंकैया नायडू ने शुक्रवार को देश के उपराष्ट्रपति पद की शपथ ली। उन्होंने राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में आयोजित सादे समारोह में शपथ-ग्रहण किया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पूर्व नेता को हिन्दी में शपथ दिलाई। नायडू (68) उपराष्ट्रपति पद के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की ओर से उम्मीदवार बनाए जाने से पहले तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल का महत्वपूर्ण हिस्सा रहे। नायडू ने उपराष्ट्रपति के तौर पर एम.हामिद अंसारी की जगह ली है, जिन्होंने अगस्त 2007 से लगातार दो कार्यकाल के लिए इस पद पर सेवा दी।

दो बार केंद्र में मंत्री और चार बार राज्यसभा के सदस्य रह चुके नायडू इससे पहले सूचना एवं प्रसारण तथा शहरी विकास मंत्रालय संभाल चुके हैं। शपथ-ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उनके पूर्ववर्ती मनमोहन सिंह तथा केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह सहित अन्य गणमान्य उपस्थित थे। इससे पहले नायडू ने राजघाट जाकर महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित की। उन्होंने जनसंघ के नेता दीनदयाल उपाध्याय, सरदार वल्लभभाई पटेल और बाबासाहेब बी.आर. अंबेडकर को भी श्रद्धासुमन अर्पित किए।
लीडर ऑफ हाउस और लीडर ऑफ अपोजिशन नायडू के लिए स्वागत भाषण देंगे। संसद के मानसूत्र सत्र का आज ही अंतिम दिन है और नायडू के सभापतित्व में राज्यसभा के इस सत्र का समापन होगा। पूर्व केन्द्रीय मंत्री और बीजेपी नेता नायडू ने पांच अगस्त को हुए उपराष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष के उम्मीदवार गोपालकृष्ण गांधी को हराया है।

आपको बात दें कि नायडू को देश का 13वां उपराष्ट्रपति चुना गया था। इस चुनाव में एनडीए की ओर से वेंकैया नायडू, तो विपक्ष से पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल एवं महात्मा गांधी के पौत्र गोपालकृष्ण गांधी मैदान में थे। यहां कुल पड़े 771 वोटों में वेंकैया नायडू को 516 वोट, तो गोपालकृष्ण गांधी के खाते में 244 वोट गए थे।
politics news in hindi, breaking news in hindi, news headlines in hindi, today breaking news in hindi, today top news in hindi

No comments:

Post a Comment