Saturday 5 August 2017

उत्तर प्रदेश में टैक्स फ्री हुई अक्षय की ‘टॉलेट: एक...’

कभी अपने एक्शन से सबको हैरान किया तो कभी कॉमेडी कर सिल्वर स्क्रीन पर अपना सिक्का जमाया। अब बॉलीवुड के यह खिलाड़ी कुमार यानि अक्षय कुमार अपनी फिल्मों से इंटरटेनमेंट के साथ देश की जनता को संदेश देने का काम कर रहे हैं। 11 अगस्त को रिलीज हो रही फिल्म ‘टॉयलेट: एक प्रेमकथा’ जहां खुले में शौच के खिलाफ एक लड़ाई है, वहीं फिल्म ‘पैडमैन’ में अक्षय कुमार सैनिटरी पैड्स बनाते नजर आएंगे, जो महिलाओं से जुड़े मुद्दे पर बात करेगी। इसी फिल्म के प्रमोशन में अक्षय और भूूमि शुक्रवार को एक निजी कार्यक्रम में लखनऊ पहुंचे। इस दौरान उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ साथ स्वच्छता अभियान में शामिल हुईं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए स्वच्छ भारत अभियान को उत्तर प्रदेश में अक्षय कुमार बढ़ावा दिया। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अक्षय की स्वच्छता अभियान को प्रेरित करने वाली फिल्म ‘टॉयलेट एक प्रेम कथा’ को सूबे में टैक्स फ्री करने की घोषणा की है। माना जा रहा है कि योगी सरकार अक्षय कुमार को उप्र में स्वच्छता अभियान का ब्रांड एंबेसडर बनाएगी।
लखनऊ में शुक्रवार को रायबरेली रोड स्थित एक स्कूल में आयोजित ‘उप्र में स्वच्छता का शंखनाद मिशन’ कार्यक्रम में शिरकत करने आए मुख्यमंत्री के साथ अक्षय कुमार ने भी स्वच्छता अभियान की शुरुआत की। योगी और अक्षय ने खुद झाड़ू लगाकर कार्यक्रम की शुरुआत की।
क्षय के साथ उनकी फिल्म ‘टॉयलेट एक प्रेम कथा’ की अभिनेत्री भूमि पेडनेकर भी मौजूद थीं। कार्यक्रम का मकसद जनता को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना था। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘आजादी के इतने सालों बाद भी हम खुले में शौच के खिलाफ अभियान नहीं चला पाए। इसे खत्म नहीं कर पाए। स्वच्छता न होने के चलते इंसेफलाइटिस से पूर्वाचल में हर साल सैकड़ों बच्चों की असमय मौत हो जाती है। बच्चों की यह असमय मौत सामाजिक-राष्ट्रीय क्षति है।’
उन्होंने कहा, ‘लोगों के पास पैसा है, लेकिन टॉयलेट उपयोग को लेकर मानसिकता नहीं है। गांवों में लोग सरकारी मदद से बने टॉयलेट में गोबर के कंडे और लकड़ी रख देते हैं। अभी कुछ दिनों से चोटी कटवा के प्रकरण सुनने में आ रहे हैं। आगरा में एक बुढ़िया की हत्या तक कर दी गई। सोचना होगा, कितने अंधकार व अंधविश्वास में जी रहे हैं हम? टॉयलेट बनाएंगे बीमार हो जाएंगे, ऐसे भ्रम फैलाए जा रहे हैं।’
bollywood news in hindi, latest news on bollywood in hindi, bollywood reviews in hindi, bollywood news update in hindi

No comments:

Post a Comment