Tuesday 15 August 2017

PM मोदी के भाषण में नोटबंदी, कश्मीर, किसान, कृष्ण, पढें पूरा भाषण

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 71वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से देश को संबोधित करते हुए कहा कि मैं देशवासियों को 71वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई देता हूं। साथ ही उन्होंने जन्माष्टमी के पर्व की भी शुभकामनाएं दी। पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत में ही गोरखपुर में हुए बच्चों की मौत का जिक्र करते हुए संवेदना जताई। आगे पीएम मोदी ने कहा कि 2022 में अभी पांच साल हैं, आजादी के दीवानों का सपना पूरा करने के लिए ये वक्त काम आ सकता है।
मिलकर त्याग, तपस्या से न्यू इंडिया बनाना है: 
मोदी ने कहा कि सवा सौ करोड़ देश वासियों के संकल्प से, पुरुषार्थ से, त्याग और तपस्या से न्यू इंडिया बनाना है। पीएम मोदी ने कहा कि अर्जुन के सवाल पूछने पर कृष्ण ने कहा था कि मनुष्य का मन जैसा होता है, परिणाम भी वैसा ही आता है। हम पहले निराशा से पले-बढे, अब हमें आत्मविश्वास से आगे बढना है। निराशा से उबरना है। चलता है का जमाना चला गया, अब आवाज यही उठे कि बदला है, बदल रहा है और बदल सकता है। पीएम मोदी ने कहा कि जब साधक, साधन और सामर्थ्य त्याग और तपस्या से जुड जाते हैं, कर गुजरने के इरादे से जुड जाते हैं तो संकल्प सिद्धि में बदल जाता है। पीएम मोदी ने कहा कि हमें मिलकर न्यू इंडियरा बनाना है जो सुरक्षित, समृद्ध और शक्तिशाली हो। जहां हर किसी को समान अवसर मौजूद हो। जहां आधुनिक विज्ञान और तकनीकि में भारत का दबदबा हो। आजादी का संग्राम हमारे लिए भावना से जुडा हुआ है। आगे उन्होंने कहा कि आजादी की लडाई के वक्त किसान, शिक्षक और मजदूर अपना काम करते थे। लेकिन उनके मन में भाव था कि जो भी काम कर रहे हैं वो आजादी के लिए कर रहे है। पीएम मोदी ने कहा कि परिवार में भी खाना रोज पकता है, व्यंजन सभी बनते हैं, लेकिन जब ये खाना भगवान के सामने चढा दिया जाता है, तो वो प्रसाद बन जाता है। हम परिश्रम करते हैं, लेकिन मां भारती के लिए हम हमारे हर काम को राष्ट्रभाव और भक्ति से समर्पित कर देते हैं तो परिणाम की ताकत बढ़ जाती है। हम सब उस बात को लेकर आगे चलें। पीएम मोदी ने कहा कि 2018 की 1 जनवरी सामान्य एक जनवरी नहीं होगी। 21वीं शताब्दी में जन्म लेने वालों के लिए, नौजवानों के लिए ये निर्णायक वर्ष है। वो 18 साल के जब-जब होंगे, वे 21वीं सदी के भाग्यविधाता होंगे। पीएम मोदी ने कहा कि सवा सौ करोड देशवासियों में कोई छोटा-बडा नहीं है। हर कोई अपनी जगह से 2022 के लिए नए इंडिया का संकल्प ले।

आजादी के पर्व के साथ जन्माष्टमी का पर्व भी:
पीएम मोदी ने कहा कि आज देश पूरा देश आजादी के पर्व के साथ जन्माष्टमी का पर्व भी मना रहा है। उन्होंने कहा कि मेरे सामने बाल कन्हैया भी बैठे हैं। आगे उन्होंने कहा कि सुदर्शन चक्र धारी मोहन से लेकर चरखाधारी मोहन तक हमारी सांस्कृतिक ऐतिहासिक विरासत के हम सभी धनी हैं। पीएम मोदी ने कहा कि पिछले सप्ताह ही क्विट इंडिया मूवमेंट के 75 साल पूरे किए, ये वर्ष साबरमती आश्रम की शताब्दी का वर्ष है, ये वर्ष लोकमान्य तिलक का के जज्बे का 125 वां वर्ष है। हम आजादी का 70वां वर्ष और 2022 में आजादी के 75 साल, 1942 से 1947 से देश ने सामूहिक शक्ति का प्रदर्शन किया अंग्रेजों को भारत छोड कर जाना पडा।
सर्जिकल स्ट्राइक से दुनिया ने पहचानी भारत की ताकत:
पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सेनाओं समेत सभी सुरक्षा एंजेसियों ने हर मौके पर अपना कर्तब दिखाया, बलिदान करने में ये कभी पीछे नहीं रहे हैं। मोदी बोले कि उन्होंने हर जगह अपना काम किया चाहे आतंकवाद हो या घुसपैठ हो। आगे उन्होंने कहा कि जब सर्जिकल स्ट्राइक हुई तब दुनिया ने हमारी ताकत को पहचाना। मोदी बोले की आतंरिक सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है। पीएम मोदी ने कहा कि हमें हर प्रकार की सुरक्षा करनी है समंदर हो या सीमा हो, साइबर हो या स्पेस हो। उन्होंने कहा कि भारत इसे करने में सक्षम है, देश के खिलाफ कुछ भी होने के हौसले परस्त करने में हम सक्षम हैं।
ईमानदारी का महोत्सव मना रहा देश: पीएम मोदी ने कहा कि आज ईमानदारी का महोत्सव मनाया जा रहा है। गरीबों को लूट कर तिजोरी भरने वाले लोग आज भी चैन की नींद नहीं सो पा रहे हैं, ईमानदारों को अब विश्वास बढ रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि हमने बेनामी संपत्ति पर कार्रवाई की। उन्होंने कहा कि अभी तक 800 करोड रुपए की संपत्ति जब्त की है, जिससे लोगों को विश्वास मिला है।
काम की रफ्तार दोगुनी हुई:
पीएम मोदी ने कहा कि पिछले 40 साल से वन रैंक वन पेंशन का मामला अटका हुआ था, हमनें इस मसले को निपटाया। जीएसटी पूरी तरह से सफल हुआ है, विश्व के लोगों को अजूबा लगता है कि जीएसटी इतना सफल कैसे हो पाया है। पीएम मोदी ने कहा कि आज दोगुनी रफ्तार से सडकें बन रही हैं, दोगुनी रफ्तार से रेल की पटरियां बन रही हैं। 14 000 गांवों में बिजली पहुंचाई जा चुकी हैं। 29 करोड लोगों को बैंक खाते खोले गए। उन्होंने कहा कि 9 करोड से ज्यादा किसानों के सॉयल हेल्थ कार्ड बने हैं, 2.5 करोड से ज्यादा गैस चूल्हे दिए गए हैं, इससे गरीब व्यक्ति मुख्य धारा से जुडा है। 8 करोड से ज्यादा युवाओं को लोन दिया गया, महंगाई पर रोक लगी है। हमने नौकरियों में इंटरव्यू खत्म किया, कई व्यवस्थाओं को बदला है, हमने गुड गवर्नेंस से काम किया है। पीएम मोदी ने कहा कि वक्त बदल चुका है। सरकार ने जो कहा वह करके भी दिखाया।

कश्मीर की समस्या का हल गोली और गाली नहीं:

पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया में भारत की साख बढ रही है। आतंकवाद के खिलाफ लडाई में पूरी दुनिया हमारे साथ हैं। मोदी ने कहा कि हम विश्व के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहे हैं। मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर का विकास, उन्नति और उनके सपनों को पूरा करना हमारा संकल्प है और इसे फिर से स्वर्ग बनाना है। मोदी ने कहा कि कश्मीर में जो कुछ भी होता है, बयानबाजी होती है, लोग एक दूसरे को गाली भी देते हैं। मुठ्ठी भर अलगाववादी लडते है, लेकिन ये समस्या ना गाली से सुलझेगी ना ही गोली से सुलझेगी ये समस्या सुलझेगी तो सिर्फ हर कश्मीरी को गले लगाने से ही सुलझेगी। मोदी ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ किसी भी प्रकार की नरमी नहीं बरती जाएगी, हमनें बार-बार उन्हें कहा है कि मुख्यधारा में आइए। उन्होंने कहा कि सुरक्षा बलों के प्रयासों से कई नौजवान मुख्यधारा में भी आए हैं।
तकनीक की मदद से देश में ईमानदारी को बल देंगे:
मोदी ने कहा कि भारत सरकार ऐसी वेबसाइट लॉन्च कर रही है, जहां पर गैलेंटरी अवॉर्ड प्राप्त करने वाले लोगों की जानकारी मिलेगी। मोदी ने कहा कि तकनीक की मदद से हम लोग देश में ईमानदारी को बल देंगे, काले धन-भ्रष्टाचार के खिलाफ हमारी लडाई जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं में रफ्तार बढी है, जब सरकार किसी काम में विलंब हो जाता है तो वह प्रोजेक्ट का विलंब नहीं होता है उससे गरीब लोगों को नुकसान होता है। पीएम मोदी ने कहा कि हम 9 महीने में मंगलयान पहुंच सकते हैं, लेकिन 70 किमी का रेल प्रोजेक्ट 42 साल से अटका हुआ था। मोदी बोले कि हमने इनमें बदलाव किया।
राज्यों की समस्या और महत्तव जानता हूं:
एक समय था पहले राज्य और केंद्र के बीच में यूरिया, कैरोसिन के लिए तनाव होता था। ऐसा लगता था कि केंद्र बडा भाई है, राज्य छोटा भाई है। मोदी ने कहा कि मैं सीएम रहा हूं इसलिए राज्यों की समस्या और राज्य के महत्व को जानता हूं। अब सारे निर्णय मिलकर हो रहे हैं। हम कॉपरेटिव कैपिटिलिज्म से अब कंपेटेटिव कॉपरेटिव कैपिटिलिज्म की ओर आगे बढ रहे हैं। पीएम मोदी बोले कि जीएसटी के साथ स्मार्ट सिटी, स्वच्छता के निर्माण हो उस पर हर कोई साथ काम कर रहा है। मोदी बोले कि लोकतंत्र मतपत्र तक सीमित नहीं हो सकता है, हम इसमें बदलाव चाहते हैं। मोदी बोले कि तंत्र से लोक नहीं बल्कि लोक से तंत्र चले इसकी व्यवस्था करना चाहते हैं।

No comments:

Post a Comment