Thursday 10 August 2017

कार्यकाल खत्म होने से पहले बोले अंसारी: देश के मुस्लिमों में असुरक्षा का माहौल

नई दिल्ली। उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल आज गुरुवार को पूरा हो रहा है। वहीं हामिद अंसारी ने राज्यसभा टीवी पर दिए एक साक्षात्कार में कहा कि देश के मुस्लिमों में घबराहट और असुरक्षा की भावना है। ज्ञातव्य है कि हामिद अंसारी का यह बयान ऐसे समय आया है जब देश में कथित गोरक्षकों की गुंडागर्दी की घटनाएं सामने आ रही हैं। साथ ही कुछ नेताओं ने भी अल्पसंख्यक समुदाय के खिलाफ बयान दिए हैं। हामिद अंसारी ने साक्षात्कार में कहा कि उन्होंने अपनी चिंताओं से पीएम मोदी को अवगत कराया है। उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने केन्द्रीय मंत्रियों के सामने भी इस मुद्दे को उठाया है।

हामिद अंसारी ने इसे परेशान करने वाला विचार बताते हुए कहा कि नागरिकों की भारतीयता पर सवाल उठाए जा रहे हैं। वहीं इस मामले में सरकार की प्रतिक्रिया के सवाल के पर उन्होंने कहा कि एक स्पष्टीकरण होता है और एक तर्क होता है। अब यह तय करने का मामला है कि आप स्पष्टीकरण स्वीकार करते हैं कि नहीं, आप तर्क स्वीकार करते हैं कि नहीं।

साथ ही हामिद अंसारी ने भीड द्वारा पीट-पीटकर लोगों को मार डालने, घर वापसी और तर्कवादियों की हत्याओं का हवाला देते हुए कहा कि यह भारतीय मूल्यों का बेहद कमजोर हो जाना है। साथ ही उन्होनें कहा कि इससे भी ज्यादा परेशान करने वाली बात किसी नागरिक की भारतीयता पर सवाल उठाया जाना है।

तीन तलाक पर बोले हामिद अंसारी:

हामिद अंसारी ने तीन तलाक के मुद्दे पर कहा कि यह एक सामाजिक विचलन है, कोई धार्मिक जरूरत नहीं। उन्होंने कहा कि अदालतों को इस मामले में दखल नहीं देना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि यह सुधार समुदाय के भीतर ही होंगे। उन्होंने कहा कि धार्मिक जरूरत बिल्कुल स्पष्ट है, इस बारे में कोई दो राय नहीं है, लेकिन पितृसत्ता, सामाजिक रीति-रिवाज इसमें घुसकर हालात को ऐसा बना चुके है जो अत्यंत अवांछित है। वहीं कश्मीर के मुद्दे पर हामिद अंसारी ने कहा कि यह राजनीतिक समस्या है और इसका राजनीतिक समाधान ही होना चाहिए।
latest hindi news, top hindi news today, today's top hindi news, hindi khabre, hindi news portal

No comments:

Post a Comment