Monday 14 August 2017

पाक ने भारत के सिर फोड़ा रिश्ते खराब करने का ठीकरा, अलापा कश्मीर राग

इस्लामाबाद। आजादी की 70वीं सालगिरह के मौके पर पाक प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी ने द्विपक्षीय संबंधों में गतिरोध के लिए भारत को जिम्मेदार ठहराया है। पाकिस्तान ने सोमवार को चीन के उप प्रधानमंत्री वांग यांग के साथ देश का स्वतंत्रता दिवस मनाते हुए कहा कि चीन और पाकिस्तान की दोस्ती स्टील से भी ज्यादा मजबूत और शहद से भी ज्यादा मीठी है। पाकिस्तान के 70वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के मौके पर पीएम शाहिद खाकन अब्बासी ने भारत पर आपसी रिश्ते खराब करने और इनमें सुधार के रास्ते बंद करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि नई दिल्ली के विस्तारवादी इरादे दोनों पड़ोसी देशों के रचनात्मक संबंधों के बीच मुख्य बाधा है।
पाकिस्तान आजादी की समानता के आधार पर सभी पड़ोसी देशों के साथ सकारात्मक और रचनात्मक संबंधों का इच्छुक है। इस दौरान पाक पीएम ने अपने भाषण में कश्मीर का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि कश्मीर में होने वाले विवादों को हल करने के लिए दुनिया को दखल देना चाहिए। इसे यूएन रिजोल्यूशन के हिसाब से हल करना चाहिए, ताकि क्षेत्र में स्थायी शांति कायम हो।
मुश्किल हालात में एक-दूसरे के साथ खड़े है चीन-पाक
इस्लामाबाद के कन्वेंशन सेंटर में ध्वजारोहण समारोह में शामिल हुए वांग ने कहा कि चीन और पाकिस्तान मुश्किल समय में एक दूसरे के साथ खड़े रहे हैं और यह दोस्ती समय की कसौटी पर खरी उतरेगी और आने वाली पीढिय़ों के साथ और मजबूत होगी।
राष्ट्रपति ने किया ये आह्वान
राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने इस मौके पर कहा, आइए, हम अपने मतभेद भुलाकर मातृभूमि के विकास और सम्पन्नता में योगदान दें। हम नफरत और गलतफहमियां दूर कर प्यार और सद्भावना बढ़ाएं। समारोह राष्ट्रपति ममनून हुसैन द्वारा ध्वजारोहण समारोह और 31 बंदूकों की सलामी के साथ शुरू हुआ। इस अवसर पर प्रधानमंत्री शाहिद खकान अब्बासी और देश की सशस्त्र सेवाओं के तीनों प्रमुख भी मौजूद थे।
पाकिस्तान के सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा ने रविवार की आधी रात को वाघा सीमा पर देश का अब तक का सबसे बड़ा राष्ट्र ध्वज फहराया। 120 फीट गुना 80 फीट के ध्वज को 400 फीट की ऊंचाई पर फहराया गया। सेना प्रमुख ने कहा, हम पाकिस्तान के हर आतंकवादी को सूली पर चढ़ा देंगे। अफगानिस्तान और भारत की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा, हमारे दुश्मन भले ही पूरब में हों या पश्चिम में, मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि पाकिस्तानी जवान उनके आगे कभी नहीं झुकेंगे। उन्होंने पाकिस्तान की आंतरिक और बाहरी चुनौतियों को लेकर कहा, जो भी ताकत पाकिस्तान को कमजोर करने की कोशिश करेगी, पाकिस्तानी सेना और अन्य सभी संस्थाएं उनके प्रयासों को नाकाम कर देंगी।

No comments:

Post a Comment